Everything You Need To Know About Types Of Computers in Hindi

कंप्यूटर के प्रकार की पूरी जानकरी हिंदी में

0
Everything You Need To Know About Types Of Computers:- दोस्तों आज SarkariPot आप सभी छात्रों के बीच Types Of Computers in Hindi और Computer Definition की जानकारी सहरे कर रहा है. जो छात्र Computer Subject से संबंधित Competitive Exams 2019 में  सम्मलित हो रहे है, उनके लिए यह पोस्ट पढ़ना काफी महत्वपूर्ण है.

अवश्य पढ़े:

Computer Definition

एक Computer एक मशीन है जिसे प्रतीकों में हेरफेर करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है। इसकी प्रमुख विशेषताएं हैं:

  • यह अच्छी तरह से परिभाषित तरीके से निर्देशों के एक विशिष्ट सेट का जवाब देता है।
  • निर्देशों की पूर्व-सूचीबद्ध सूची (एक कार्यक्रम) निष्पादित कर सकता है।
  • बड़ी मात्रा में Data को जल्दी से स्टोर और पुनर्प्राप्त कर सकता है।
इसलिए Computer जटिल और दोहराव वाली प्रक्रियाओं को जल्दी, ठीक और मज़बूती से कर सकते हैं। आधुनिक Computer Electric और Digital हैं। वास्तविक मशीनरी (तारों, ट्रांजिस्टर और सर्किट) को Hardware कहा जाता है; निर्देश और Data को Software कहा जाता है। सभी सामान्य प्रयोजन के Computer को निम्नलिखित Hardware घटकों की आवश्यकता होती है:
Everything You Need To Know About Types Of Computers in Hindi
Everything You Need To Know About Types Of Computers in Hindi
  • सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU): Computer का दिल, यह वह घटक है जो वास्तव में कार्यक्रमों (“सॉफ़्टवेयर”) में आयोजित निर्देशों को निष्पादित करता है जो Computer को बताते हैं कि क्या करना है।
  • Memory (तेज, महंगी, अल्पकालिक Memory): कम से कम अस्थायी रूप से, Data, प्रोग्राम और इंटरमीडिएट परिणामों को संग्रहीत करने के लिए एक Computer को सक्षम करता है।
  • मास स्टोरेज Device (धीमी, सस्ती, दीर्घकालिक Memory): Computer को नौकरियों के बीच बड़ी मात्रा में Data और कार्यक्रमों को स्थायी रूप से बनाए रखने की अनुमति देता है। आम जन भंडारण उपकरणों में Disk Drive और टेप ड्राइव शामिल हैं।
  • इनपुट Device: आमतौर पर एक Keyboard और Mouse होता है, इनपुट Device वह कंडक्ट होता है जिसके माध्यम से Data और निर्देश Computer में प्रवेश करते हैं।
  • आउटपुट Device: एक डिस्प्ले Screen, प्रिंटर या अन्य Device जो आपको यह देखने की सुविधा देता है कि Computer ने क्या पूरा किया है।

इन घटकों के अलावा, कई अन्य बुनियादी घटकों के लिए कुशलतापूर्वक एक साथ काम करना संभव बनाते हैं। उदाहरण के लिए, प्रत्येक Computer को एक बस की आवश्यकता होती है जो Computer के एक हिस्से से दूसरे में Data पहुंचाता है।

Computer sizes and power

Computer को आमतौर पर आकार और शक्ति द्वारा निम्नानुसार वर्गीकृत किया जा सकता है, हालांकि काफी ओवरलैप है:

  • पर्सनल Computer: माइक्रोप्रोसेसर पर आधारित एक छोटा, एकल-उपयोगकर्ता Computer।
  • Workstation: एक शक्तिशाली, एकल-उपयोगकर्ता Computer। एक कार्य केंद्र एक Personal Computer की तरह है, लेकिन इसमें एक अधिक शक्तिशाली माइक्रोप्रोसेसर है और सामान्य तौर पर, एक उच्च-गुणवत्ता वाला Monitor है।
  • Minicomputer: एक बहु-उपयोगकर्ता Computer जो एक साथ सैकड़ों उपयोगकर्ताओं को समर्थन देने में सक्षम है।
  • मेनफ्रेम: एक शक्तिशाली बहु-उपयोगकर्ता Computer जो एक साथ कई सैकड़ों या हजारों उपयोगकर्ताओं का समर्थन करने में सक्षम है।
  • Super Computer: एक बहुत तेज़ Computer जो प्रति सेकंड लाखों निर्देशों का प्रदर्शन कर सकता है।

Super Computer Main Frame

सुपर Computer वर्तमान में उपलब्ध सबसे तेज Computer में से एक के लिए एक व्यापक शब्द है। सुपर Computer बहुत महंगे हैं और विशेष अनुप्रयोगों के लिए कार्यरत हैं जिन्हें गणितीय गणनाओं (संख्या क्रंचिंग) की अत्यधिक मात्रा में आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, मौसम की भविष्यवाणी के लिए एक सुपर Computer की आवश्यकता होती है।

सुपर कंप्यूटर वैज्ञानिक सिमुलेशन, (एनिमेटेड) Graphics, द्रव गतिशील गणना, परमाणु ऊर्जा अनुसंधान, Electric डिजाइन और भूवैज्ञानिक Data के विश्लेषण (जैसे पेट्रोकेमिकल जांच में) के अन्य उपयोग। शायद सबसे प्रसिद्ध सुपर Computer निर्माता क्रे रिसर्च है।
मेनफ्रेम मूल रूप से एक शब्द था, जिसमें केंद्रीय प्रोसेसर इकाई या कमरे में भरने वाले स्टोन एज बैच मशीन का “मुख्य फ्रेम” था। 1970 के दशक की शुरुआत में छोटे “Mini Computer” डिजाइन के उद्भव के बाद, पारंपरिक बड़ी लोहे की मशीनों को “MainFrame Computer” और अंततः मेनफ्रेम के रूप में वर्णित किया गया था।

आजकल एक मेनफ्रेम एक बहुत बड़ा और महंगा Computer है जो एक साथ सैकड़ों, या यहां तक ​​कि हजारों उपयोगकर्ताओं का समर्थन करने में सक्षम है।

एक Super Computer और एक मेनफ्रेम के बीच मुख्य अंतर यह है कि एक सुपरComputer अपनी सारी शक्ति को कुछ कार्यक्रमों को जितनी जल्दी हो सके निष्पादित करने में लगाता है, जबकि एक मेनफ्रेम कई कार्यक्रमों को समवर्ती रूप से निष्पादित करने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग करता है।

कुछ मायनों में, मेनफ्रेम Super Computer की तुलना में अधिक शक्तिशाली हैं क्योंकि वे एक साथ अधिक कार्यक्रमों का समर्थन करते हैं। लेकिन सुपर Computer एक मेनफ्रेम की तुलना में किसी एक कार्यक्रम को तेजी से निष्पादित कर सकता है।

छोटे मेनफ्रेम और मिनीComputer के बीच का अंतर अस्पष्ट है, वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि निर्माता अपनी मशीनों को कैसे बाजार में लाना चाहता है।

Mini Computer

यह एक midsize Computer है। पिछले एक दशक में, बड़े मिनिकॉमपॉइंट और छोटे मेनफ्रेम के बीच अंतर धुंधला हो गया है, हालांकि, छोटे मिनिकॉमप्वाइंट और Workstation के बीच अंतर है। लेकिन सामान्य तौर पर, एक मिनीComputer एक बहुसंकेतन प्रणाली है जो एक साथ 200 से अधिक उपयोगकर्ताओं को समर्थन देने में सक्षम है।

Workstation

यह इंजीनियरिंग अनुप्रयोगों (सीएडी / सीएएम), डेस्कटॉप प्रकाशन, Software विकास और अन्य प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किए जाने वाले Computer का एक प्रकार है, जिसमें Computing शक्ति और अपेक्षाकृत उच्च गुणवत्ता वाले Graphics क्षमताओं की एक मध्यम राशि की आवश्यकता होती है।

Workstation आम तौर पर एक बड़ी, उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले Graphics Screen, बड़ी मात्रा में रैम, अंतर्निहित नेटवर्क समर्थन और एक ग्राफ़िकल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के साथ आते हैं। अधिकांश Workstation में एक डिस्क स्टोरेज Device भी होता है जैसे Disk Drive, लेकिन एक विशेष प्रकार का Workstation, जिसे डिस्कलेस Workstation कहा जाता है, Disk Drive के बिना आता है।
Workstation के लिए सबसे आम Operating System यूनिक्स और विंडोज एनटी हैं। पर्सनल Computer की तरह, अधिकांश Workstation एकल-उपयोगकर्ता Computer हैं। हालांकि, वर्कस्टेशंस को आमतौर पर स्थानीय-क्षेत्र नेटवर्क बनाने के लिए एक साथ जोड़ा जाता है, हालांकि उनका उपयोग स्टैंड-अलोन सिस्टम के रूप में भी किया जा सकता है।

एनबी: Networking में, Workstation स्थानीय-क्षेत्र नेटवर्क से जुड़े किसी भी Computer को संदर्भित करता है। यह एक कार्य केंद्र या एक Personal Computer हो सकता है।

Personal Computer:

इसे एक छोटे, अपेक्षाकृत सस्ते Computer के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसे एक Personal उपयोगकर्ता के लिए Design किया गया है। कीमत में, Personal Computer कुछ सौ पाउंड से लेकर पांच हजार पाउंड तक के होते हैं।

सभी माइक्रोप्रोसेसर प्रौद्योगिकी पर आधारित हैं जो निर्माताओं को एक चिप पर एक संपूर्ण CPU लगाने में सक्षम बनाता है। व्यवसाय शब्द प्रसंस्करण, लेखांकन, डेस्कटॉप प्रकाशन, और स्प्रेडशीट और Dataबेस प्रबंधन अनुप्रयोगों को चलाने के लिए Personal Computer का उपयोग करते हैं।

घर पर, Personal Computer के लिए सबसे लोकप्रिय उपयोग गेम खेलने के लिए और हाल ही में इंटरनेट पर सर्फिंग के लिए है।

  • Personal Computer पहली बार 1970 के दशक के अंत में दिखाई दिए।
  • पहला और सबसे लोकप्रिय Personal Computer Apple II था, जिसे 1977 में Apple Computer द्वारा पेश किया गया था।
  • 1970 के दशक के अंत और 1980 के दशक की शुरुआत के दौरान, नए Model और प्रतिस्पर्धी Operating System दैनिक दिखाई देने लगे।
  • फिर, 1981 में, IBM ने अपने पहले पर्सनल Computer के साथ आईबी में प्रवेश किया, जिसे IBM PC के नाम से जाना जाता है।
  • IBM PC जल्दी से पसंद का Personal Computer बन गया, और अधिकांश अन्य Personal Computer निर्माता रास्ते से गिर गए। पर्सनल Computer या IBM PC के लिए PC कम है। IBM के हमले से बचने के लिए कुछ कंपनियों में से एक Apple Computer था, जो Personal Computer बाज़ार में एक प्रमुख खिलाड़ी बना हुआ है।
  • अन्य कंपनियों ने IBM क्लोन का निर्माण करके IBM के प्रभुत्व को समायोजित किया, जो Computer आंतरिक रूप से लगभग IBM PC के समान थे, लेकिन यह लागत कम थी। क्योंकि IBM क्लोन IBM PC के समान Microprocessors का उपयोग करते थे, वे एक ही Software को चलाने में सक्षम थे।
  • इन वर्षों में, IBM ने PC के विकास को निर्देशित करने में अपना बहुत प्रभाव खो दिया है। इसलिए IBM द्वारा पहला PC जारी करने के बाद टर्म PC तेजी से IBM या IBM-संगत Personal Computer का मतलब था, अन्य प्रकार के Personal Computer के बहिष्करण, जैसे कि मैकिनटोश।
  • Operating System सहित लगभग हर दूसरे घटक के लिए, कई विकल्प हैं, जो सभी PC के रूब्रिक के अंतर्गत आते हैं IBM ने PC के विकास को निर्देशित करने में अपना बहुत प्रभाव खो दिया है। इसलिए IBM द्वारा पहला PC जारी करने के बाद टर्म PC तेजी से IBM या IBM-संगत Personal Computer का मतलब था, अन्य प्रकार के Personal Computer के बहिष्करण, जैसे कि मैकिनटोश।
  • हाल के वर्षों में, PC शब्द को पिन करना अधिक कठिन हो गया है। सामान्य तौर पर, हालांकि, यह Intel microprocessor या इंटेल-संगत माइक्रोप्रोसेसर के आधार पर किसी भी Personal Computer पर लागू होता है। Operating System सहित लगभग हर दूसरे घटक के लिए, कई विकल्प हैं, जो सभी PC के रूब्रिक के अंतर्गत आते हैं जैसे Macintoshes। हाल के वर्षों में, PC शब्द को पिन करना अधिक कठिन हो गया है।
  • सामान्य तौर पर, हालांकि, यह Intel microprocessor या इंटेल-संगत माइक्रोप्रोसेसर के आधार पर किसी भी Personal Computer पर लागू होता है। Operating System सहित लगभग हर दूसरे घटक के लिए, कई विकल्प हैं, जो सभी PC के रूब्रिक के अंतर्गत आते हैं जैसे Macintoshes।
  • आज, पर्सनल Computer की दुनिया मूल रूप से Apple Macintoshes और PC के बीच विभाजित है। Personal Computer की मुख्य विशेषताएं यह हैं कि वे एकल-उपयोगकर्ता प्रणाली हैं और माइक्रोप्रोसेसर पर आधारित हैं।

हालाँकि, हालांकि Personal Computer को एकल-उपयोगकर्ता प्रणालियों के रूप में Design किया गया है, लेकिन नेटवर्क बनाने के लिए उन्हें एक साथ जोड़ना आम है। शक्ति के संदर्भ में, महान विविधता है।

Personal Computer और Workstation के बीच का अंतर फीका पड़ गया। Macintosh और PC के High-End Model Sun Microsystems, Hewlett-Packard और DEC द्वारा Low-End Workstation के समान Computing शक्ति और Graphics क्षमता प्रदान करते हैं।

Personal Computer Types

वास्तविक Personal Computer को आम तौर पर आकार और चेसिस / केस द्वारा वर्गीकृत किया जा सकता है। चेसिस या केस धातु का फ्रेम है जो Electric घटकों के संरचनात्मक समर्थन के रूप में कार्य करता है। हर Computer सिस्टम को सर्किट बोर्ड और वायरिंग घर में कम से कम एक चेसिस की आवश्यकता होती है।

चेसिस में विस्तार बोर्डों के स्लॉट भी होते हैं। यदि आप स्लॉट से अधिक बोर्ड सम्मिलित करना चाहते हैं, तो आपको एक विस्तार चेसिस की आवश्यकता होगी, जो अतिरिक्त स्लॉट प्रदान करता है। चेसिस डिजाइन के दो मूल प्रकार हैं- Desktop Model और Tower Model- लेकिन इन दो बुनियादी प्रकारों पर कई भिन्नताएं हैं।

फिर Portable Computer आते हैं जो Computer को ले जाने के लिए पर्याप्त छोटे होते हैं। Portable Computer में Notebook और नोटनॉट Computer, हाथ से पकड़े गए Computer, पामटॉप और PDA शामिल हैं।

Tower Model

यह शब्द एक Computer को संदर्भित करता है जिसमें एक कैबिनेट में बिजली की आपूर्ति, मदरबोर्ड और बड़े पैमाने पर भंडारण उपकरण एक दूसरे के ऊपर रखे जाते हैं। यह Desktop Model के विपरीत है, जिसमें इन घटकों को अधिक कॉम्पैक्ट बॉक्स में रखा जाता है।

Tower Model का मुख्य लाभ यह है कि कम जगह की कमी होती है, जिससे अतिरिक्त भंडारण उपकरणों की स्थापना आसान हो जाती है।

DeskTop Computer

एक Computer एक डेस्क के ऊपर आराम से फिट करने के लिए Design किया गया है, आमतौर पर Computer के शीर्ष पर बैठे Monitor के साथ। Desktop Model Computer व्यापक और निम्न हैं, जबकि Tower Model Computer संकीर्ण और लंबा हैं।

उनके आकार के कारण, Desktop Model Computer आमतौर पर तीन आंतरिक द्रव्यमान भंडारण उपकरणों तक सीमित होते हैं। बहुत छोटे होने के लिए Design किए गए Desktop Model को कभी-कभी Slimline Model के रूप में जाना जाता है ।

Notebook Computer

एक बेहद हल्का निजी Computer। Notebook Computer आमतौर पर 6 पाउंड से कम वजन का होता है और एक ब्रीफकेस में आसानी से फिट होने के लिए काफी छोटा होता है।

आकार के अलावा, Notebook Computer और Personal Computer के बीच मुख्य अंतर डिस्प्ले Screen है।Notebook Computer विभिन्न प्रकार की तकनीकों का उपयोग करते हैं, जिन्हें फ़्लैट-पैनल तकनीकों के रूप में जाना जाता है, एक हल्के और गैर-भारी डिस्प्ले Screen का उत्पादन करने के लिए।

Notebook डिस्प्ले Screen की गुणवत्ता काफी भिन्न होती है। Computing शक्ति के संदर्भ में, आधुनिक Notebook Computer Personal Computer के लगभग बराबर हैं। उनके पास एक ही CPU, Memory क्षमता और Disk Drive हैं।

हालांकि, एक छोटे पैकेज में यह सब बिजली महंगी है। Notebook Computer की लागत लगभग नियमित रूप से आकार के Computer से दोगुनी होती है। Notebook Computer बैटरी पैक के साथ आते हैं जो आपको उन्हें प्लग इन किए बिना चलाने में सक्षम बनाते हैं।

Laptop Computer

एक छोटा, Portable Computer – इतना छोटा कि वह आपकी गोद में बैठ सके। आजकल, Laptop Computer को अक्सर Notebook Computer कहा जाता है।

SubNoteBook Computer

एक Portable Computer जो पूर्ण आकार के Notebook Computer से थोड़ा हल्का और छोटा होता है। आमतौर पर, सब Notebook Computer में एक छोटा Keyboard और Screen होता है, लेकिन अन्यथा Notebook Computer के बराबर होता है।

Poratble Computer (PalmTop)

एक Portable Computer जो किसी के हाथ में होने के लिए काफी छोटा है। हालांकि ले जाने के लिए बेहद सुविधाजनक, हाथ में Computer ने अपने छोटे Keyboard और Screen के कारण Notebook Computer को प्रतिस्थापित नहीं किया है।

सबसे लोकप्रिय हाथ से पकड़े गए Computer वे हैं जो विशेष रूप से Personal Inforamtion Mangement (Personal सूचना प्रबंधक) कार्यों को प्रदान करने के लिए Design किए गए हैं, जैसे कि कैलेंडर और एड्रेस बुक।

कुछ निर्माता Keyboard को Electric पेन से बदलकर छोटी Keyboard समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं।हालांकि, ये पेन-आधारित Device हैंडराइटिंग रिकग्निशन टेक्नोलॉजी पर निर्भर करते हैं, जो अभी भी अपने शैशव काल में हैं।हाथ से पकड़े गए Computer को PDA, पामटॉप्स और Pocket Computer भी कहा जाता है।

Palmtop

एक छोटा Computer जो सचमुच आपकी हथेली में फिट बैठता है। पूर्ण आकार के Computer की तुलना में, पामटॉप्स गंभीर रूप से सीमित होते हैं, लेकिन वे कुछ कार्यों जैसे कि फोन बुक और कैलेंडर के लिए व्यावहारिक होते हैं।

पामटॉप्स जो इनपुट के लिए Keyboard की बजाय पेन का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें अक्सर Hand-Held Computer या PDA कहा जाता है। उनके छोटे आकार के कारण, अधिकांश पामटॉप Computer में Disk Drive शामिल नहीं हैं।

हालाँकि, कई में PCMCIA स्लॉट होते हैं जिनमें आप Disk Drive, Modem, Memory और अन्य Device सम्मिलित कर सकते हैं। पामटॉप्स को PDA, Hand-Held Computer और Pocket Computer भी कहा जाता है।

Personal Digital Assistant (PDA)

पर्सनल Digital असिस्टेंट के लिए शॉर्ट, एक Hand-Held Device जो Computing, Telephone / Fax और Networking सुविधाओं को जोड़ती है। एक विशिष्ट PDA एक Cellular Phone, Fax प्रेषक और Personal आयोजक के रूप में कार्य कर सकता है।

Portable Computer के विपरीत, अधिकांश PDA पेन आधारित होते हैं, इनपुट के लिए Keyboard की बजाय एक स्टाइलस का उपयोग करते हैं।
इसका मतलब यह है कि वे लिखावट पहचान सुविधाओं को भी शामिल करते हैं। कुछ PDA आवाज पहचान प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके ध्वनि इनपुट पर भी प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
PDA के क्षेत्र का नेतृत्व एप्पल Computer द्वारा किया गया था, जिसने 1993 में Newton Message Pad पेश किया था। इसके तुरंत बाद, कई अन्य निर्माताओं ने इसी तरह के उत्पादों की पेशकश की।

आज तक, PDA को अपने उच्च मूल्य टैग और सीमित अनुप्रयोगों के कारण बाजार में केवल मामूली सफलता मिली है। हालांकि, कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि PDA आखिरकार आम गैजेट बन जाएंगे।

PDA को पामटॉप्स, Hand-Held Computer और Pocket Computer भी कहा जाता है।


कृपया हमे 5 Star रेटिंग दे:

दोस्तों SarkariPot के माध्यम से आप सभी प्रतियोगी छात्र नित्य दिन Current Affairs Magazine, GK/GS Study Material और नए Sarkari Naukri की Syllabus की जानकारी आप इस Website से प्राप्त कर सकते है. आप सभी छात्रों से हमारी गुजारिश है की आप SarkariPot Daily Visit करे ताकि आप अपने आगामी Sarkari Exam की तैयारी और सरल तरीके से कर सके. अगर अगर आपको किसी भी तरह का Study Material या PDF Notes की जरुरत है तो आप नीचे Comment के माध्यम से संपर्क भी कर सकते है. SarkariPot की Team आप सभी प्रतियोगी छात्रों की Help के लिए हमेशा तत्पर है और हमेशा रहेगा. आप सभी छात्र इस Post को या इस Portal को Whatsapp, Facebook और Twitter के जरिये भी Share कर सकते है. बहुत बहुत धन्यवाद!!!

इसे भी पढ़े:

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.